सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पहाड़ की नारी सब पर भारी

उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्र भौगोलिक दृष्टि से अत्यंत विषम होते हैं,ओर इन्ही क्षेत्रों में पहाड़ की नारी अत्यंत सहजता से सभी कार्य कर लेती है।

इसलिए कहा भी जाता है की पहाड़ की नारी सब पर भारी ओर ये गलत भी नही है, जिस तरह से यहाँ की नारी अपना दायित्व निभाती है, उनपर ये कहावत सटीक बैठती है।
जंगल से घास ,लकड़ियाँ लाने से लेकर, खेत खलिहान में काम करना ओर घर के चौके चूल्हे से लेकर अनेकों कार्य जिस तरह से करती है वो काबिलेतारीफ है।

हम जब भी गाँव जाते तब यही सब देखने को मिलता, हमारी आमा से लेकर ठुलईजा व आसपास की अन्य महिलाएं ऐसे ही थी।
हम जिस वक़्त अपना बिस्तर नही छोड़ पाते ,तब वो नहा धो कर चूल्हे पर दूध गरम कर चाय चढ़ा चुकी होती थी, पीस्स्यु ( आटा ) गूंध कर रोटी बनाने की तैयारी हों चुकी होती थी, एक चूल्हे में सब्जी अधपकी हों चुकी होती थी।

पता नही वो चैन से सोती भी थी के नही, क्योकिं इतना काम करने के बाद कोई शहरी नारी यों इतनी सुबह तो पहले तो उठ नही पाए ओर अगर उठ जाए तो इतना काम ना करे, पर पहाड़ की नारी के लिए तो ये रोजमर्रा की सी बात होती है।

उस पर भी विशेष बात ये की, इतना परिश्रम करने के बाद भी, चेहरे पर मुस्कान लिए वो निश्छल भाव से काम में जुटी दिखती हैं,ऐसी जीवटता कहाँ देखने को मिलती है।
उम्र कोई भी हों सब दैनिक कार्यौ में जुटी दिखती थी, पहाड़ इन्ही को लेकर गतिमान दिखाई देता है।

खेतों में काम करना, घर सम्भालना, जानवरों की देखभाल शायद ही कोई ऐसा कार्य हों जहाँ इनकी भूमिका ना हो।

पहाड़ के जीवन का मेरुदन्ड अगर बोला जाया इन आमाओं,ठुलईजाओं,काखीयों ओर बैनियों ( बहिनों ) को तो कोई अतिशयोक्ति नही होगी।

स्वरचित संस्मरण 
सर्वाधिकार सुरक्षित

English Version 

Hill woman heavy on everything

 The mountainous regions of Uttarakhand are geographically extremely uneven, and in these areas the lady of the mountain does all the work with utmost ease.

 That is why it is said that the woman of the mountain is heavy on everyone and it is not wrong either, the way the woman here fulfills her obligation, this saying fits her well.

 From bringing grass, wood from the forest, working in the farm barn and from the four stove of the house, the way he performs many tasks is worth it.

 Whenever we used to go to the village, we would see all this, from our mother to Thulaija and other women around.

 At the time when we could not leave our bed, she would have washed her bath and heated the milk on the stove and offered tea, preparations were made to make bread by kneading peasu (flour), the vegetables were cooked in a stove.

 I do not know whether she slept in peace, because after working so much, an urban woman could not get up so early in the morning and if she wakes up, do not do so much work, but for the woman of the mountain then it is everyday.  It happens.

 She also spoke about that, even after working so hard, she seems to be working with a smile on her face, where is such a living.

 No matter the age, everyone used to be engaged in daily work, the mountain seems to be moving with them.

 Working in fields, housekeeping, caring for animals are hardly any tasks where they have no role.

 If the souls of the life of the mountain were spoken, these souls, thulijas, kakhis and banis would have no exaggeration.

 Composed memoirs
 All rights reserved

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पीड ( दर्द ) Pain

बहुत दिनों से देखने में आ रहा था की कुँवरी का अनमने से दिख रहे थे ,खुद में खोये हुये ,खुद से बातें करते हुये ,जबकि उनका स्वभाव वैसा बिल्कुल नही था ,हँसमुख ओर मिलनसार थे वो ,पता नही अचानक उनके अंदर ऐसा बदलाव कैसे आ गया था, समझ नही आ रहा था के आखिर हुआ क्या।  कुंवरी का किस कदर जिंदादिल थे ये किसी से छुपा नही ठहरा ,उदास वो किसी को देख नही सकते थे ,कोई उदास या परेशान दिखा नही के कुंवरी का उसके पास पहुँचे नही ,जब तक जाते ,जब तक सामने वाला परेशानी से उबर नही जाता था ,अब ऐसे जिंदादिल इंसान को जब उदास परेशान होते देखा तो ,सबका परेशान होना लाजमी था ,पर कुँवरी का थे के ,किसी को कुछ बता नही रहे थे ,बस क्या नहा क्या नहा कह कर कारण से बचने की कोशिश कर रहे थे ,अब तो सुबह ही घर से बकरियों को लेकर जंगल की तरफ निकल पड़ते ओर साँझ ढलने पर ही लौटते ,ताकि कोई उनसे कुछ ना पूछ पाये ,पता नही क्या हो गया था उन्हें ,गाँव में भी उनका किसी से झगड़ा नही हुआ था ,ओर घर में कोई लड़ने वाला हुआ नही ,काखी के जाने के बाद अकेले ही रह गये थे ,एक बेटा था बस ,जो शहर में नौकरी करता था ,उसके बच्चे भी उसी के साथ रहते थ

बसंती दी

बसन्ती दी जब 15 साल की थी ,तब उनका ब्या कर दिया गया ,ससुराल गई ओर 8 साल बाद एक दिन उनके ससुर उन्हें उनके मायके में छोड़ गये ,ओर फिर कोई उन्हें लेने नही आया ,बसन्ती दी के बौज्यू कई बार उनके ससुराल गये ,पर हर बार उनके ससुराल वालों ने उन्हें वापस लेने से ये कहकर  इंकार कर दिया की ,बसन्ती बाँझ है ओर  ये हमें वारिस नही दे सकती तब से बसन्ती दी अपने पीहर ही रही।  बाँझ होने का दँश झेलते हुये बसन्ती दी की उम्र अब 55 के लगभग हो चुकी थी ,उनके बौज्यू ने समझदारी दिखाते हुये 10 नाली जमीन ओर एक कुड़ी उनके नाम कर दी थी ,ताकि बाद में उनको किसी भी प्रकार से परेशानी ना हो ,ओर वो अपने बल पर अपनी जिंदगी जी सके। बसन्ती दी ने उस जमीन के कुछ हिस्से में फलों के पेड़ लगा दिये ओर बाकि की जमीन में सब्जियाँ इत्यादि लगाना शुरू किया ,अकेली प्राणी ठहरी तो गुजारा आराम से चलने लगा ,भाई बहिनों की शादियाँ हो गई ,भाई लोग बाहर नौकरी करने लगे ,वक़्त बीतता चला गया। बसन्ती दी शुरू से ही मिलनसार रही थी ,इसके चलते गाँव के लोग उनका सम्मान करते थे ,ओर खुद बसन्ती दी भी ,लोगों की अपनी हैसियत अनुसार सहायता भी कर

देवता का न्याय

थोकदार परिवारों के ना घर में ही नही ,अपितु पूरे गाँव में दहशत छाई हुई थी ,कुछ दिनों से थोकदार खानदान के सारे घरों में ,घर के सदस्यों को पागलपन के जैसे लक्षण देखने को मिल रहे थे ,यहाँ तक की गाय भैंसों ने भी दूध देना बंद कर दिया था ,किसी को समझ नही आ रहा था की आखिर ये हो क्या रहा है। पहाड़ में अगर ऐसा होना लगे तो ,लोग देवी देवताओं का प्रकोप मानने लगते हैं ,ओर उनका अंतिम सहारा होता है लोक देवताओं का आवाहन ,इसलिये थोकदार परिवारों ने भी जागर की शरण ली। खूब जागा लगाई काफी जतन किये ,पर कौन था किसके कारण ये सब हो रहा था ,पता नही लग पा रहा था ,जिसके भी आँग ( शरीर ) में अवतरित हो रहा था ,वो सिर्फ गुस्से में उबलता दिखाई दे रहा था ,पर बोल कुछ नही रहा था ,लाख जतन कर लिये थे ,पर समस्या ज्यों की त्यों थी ,गाँव वाले समझ नही पा रहे थे की आखिर थोकदार परिवार को इस तरह परेशान कौन कर रहा है ,ओर तो ओर जगरिये उससे कुछ बुलवा नही पा रहे हैं ,अंत में गाँव में आया हुआ एक मेहमान बोला मेरे गाँव में एक नौताड़ ( नया ) अवतरित हुआ है ,उसे बुला कर देखो क्या पता वो कुछ कर सके ,थोकदार परिवार ने दूसर